QNET: साइबरआबाद पुलिस ने किया 58 लोग को गिरफ़्तार MLM का फ़्रौड ओर 1000cr का गफला

0
126

हैदराबाद पुलिस ने मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी के 58 लोगों को 1000cr के गफले में गिरफ्तार किया.

मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी के विवाद में हैदराबाद पुलिस ने 58 लोगों को 14 केस में शामिल होने की वजह से और 1000cr के गफले के लिए 3 बैंक कर्मचारियों के साथ गिरफ्तार किया.


कमिश्नर वीसी सजना के अनुसार प्राथमिक जांच के दौरान पता चला है कि जो लोग गिरफ्तार है वह युवा बेरोजगार लोगों को नौकरी देने के बहाने पैसे लेकर फ्रॉड कर रहे थे और वह लोग 1000 cr का मल्टी लेवल मार्केटिंग स्कैम कर चुके हैं.

बेंगलुरु में विहान डायरेक्ट सेलिंग गोडाउन और ट्रांसलेट एंटरप्राइज के ऑफिस को जप्त किया है और विहान डायरेक्ट सेलिंग के बैंक अकाउंट के 2.7cr को जप्त किया गया है और कहीं लोग जो इस में शामिल है उनके बैंक अकाउंट जप्त किए गए हैं. कमिश्नर के अनुसार उनके विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बेंगलुरु और दिल्ली में से 58 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और वह लोग विहान डायरेक्ट सेलिंग के 14 केस से जुड़े हुए हैं और कुल मिला कर 30 केस रजिस्टर है और उनमें से 8 केस पर काम चालू है.

मिस्टर सज्जनार के मुताबिक QNet और विहान के प्रमोटर्स न्यू कॉमर्स को उनके फेक बिजनेस जो के हेल्थ एंड वैलनेस प्रोडक्ट्स, वॉचेस और ज्वेलरी ,टूर और एजुकेशनल पैकेजेस दिखाकर उनसे बातें करके उनको खुद के झांसे में फसाते थे और उनको कुछ मोटिवेशनल बुक्स जैसे के “क्वेस्चन अँड आन्सर”,” द बिजनेस स्कूल” उनको चीट करते थे और उनसे बोलते थे और दो नए लोगों को लाए और उसके भी पैसे देते थे.

उनकी पूरी बिजनेस मॉडल पिरामिड स्कीम जैसी थी अपलाइन जिसका मतलब पुराने लोग और जो जल्दी आते वह लोग ज्यादा पैसे कमाते थे.
58 लोग में से 51 लोग हैदराबाद के ही है, 5 बेंगलुरु के और एक दिल्ली और एक इलुरु का.

सितंबर 2016 में हैदराबाद पुलिस ने 4 लोगों को स्कीम के लिए पकड़ा था जिस में श्रीसंत कोंडा, प्रसन्ना कुमार रेड्डी, कंचना और बीमरथी धनराज को 200 लोगों को चीट करने के और 2 से 3 करोड़ का गफला करने की वजह से गिरफ्तार किया.


हैदराबाद पुलिस ने लोगों को वोर्निंग दी है कि ऐसी कंपनी जैसी QNet और विहान सेलिंग में पैसे इन्वेस्ट करने से मना किया गया है.

हैदराबाद के सभी न्यूज़पेपर,रेडियो,वैबसाइट,फेस्बूक
से सभी लोग को एसी सभी कंपनी से अलर्ट रहने के लिये कहा है.

जर्नलिज्म स्टूडेंट: रेशमा मन्सुरी


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here