Facebook अकाउंट पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए जरूर याद रखें ये प्रो सिक्युरिटी टिप्स

0
25
क्रेब्स ऑन सिक्युरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने 200 से 600 मिलियन फेसबुक यूजर्स के अकाउंट पासवर्ड हैं प्लेन टेक्सट में स्टोर किए।

फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को हाल ही में तब झटका लगा था, जब ये बात सामने आई थी कि करोड़ों यूजर्स के पासवर्ड फेसबुक कर्मचारियों की एक्सेस में हैं। दरअसल एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि फेसबुक ने एक साल तक पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट और ‘पढ़ने योग्य’ फॉर्मेंट में रखे थे, जो फेकबुक के हजारों कर्मचारियों द्वारा सर्च किए जा सकते थे। क्रेब्स ऑन सिक्युरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के 20 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की जद में 200 से 600 मिलियन फेसबुक यूजर्स के अकाउंट पासवर्ड हैं।

सोफोस के सीनियर टेक्नोलॉजिस्ट पॉल डकलिन यूजर्स के लिए फेसबुक की तरफ से सामने आए सुरक्षा खतरे के मद्देनजर कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब दे रहे हैं। इन प्रो सिक्युरिटी टिप्स का इस्तेमाल कर बहुत हद तक संभावित खतरे से बचा जा सकता है।

फेसबुक अकाउंट पासवर्ड बदलें

आपका पर्सनल फेसबुक अकाउंट पासवर्ड फेसबुक के हजारों कर्मचारियों की जद में है। ऐसे में अपने अकाउंट को पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले अपना पासवर्ड बदलना बेहद जरुरी है। पॉल डकलिन का कहना है कि हेश्ड पासवर्ड को उपयोग के पहले अब भी क्रेक करना जरुरी है। वहीं प्लेन टेक्सट पासवर्ड को उपयोग के लिए हैक या क्रेक करने की जरुरत नहीं है। ऐसे में पॉल सलाह देते हैं कि तत्काल अपना अकाउंट पासवर्ड बदलें।

टू फेक्टर अथेंटिकेशन को टर्नऑन करें

आपके फेसबुक पासवर्ड को कोई आसानी से जान ना सके इसके लिए टू फेक्टर अथेंटिकेशन का ऑप्शन हमेशा टर्न ऑन रखें।

एप बेस्ड अथेंटिकेशन का कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आप फेसबुक से अपना मोबाइल नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं तो एप बेस्ड अथेंटिकेशन का उपयोग करें। जिससे हर बार लॉन इन करने पर मोबाइल नंबर वन टाइम कोड जनरेट करेगा। जिससे आपका अकाउंट हर वक्त सुरक्षित रह सकेगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल मार्च में भी फेसबुक में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया था। ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने आठ करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के डाटा एक एप के जरिये हासिल किए थे। इन आंकड़ों का कथित रूप से दुरुपयोग किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here